Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana {PMMVY} Online Form 2021

योजना : Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana{PMMVY} Online Form 2021

Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana :हमारे देश में ऐसी बहुत योजनायें है जिसकों हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने शुरू किया है। उसमें एक योजना प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हैं, जिसके अन्तर्गत पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 1 जनवरी 2017 को किया था। इस योजना का दूसरा नाम प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना भी है। दोस्तों आज हम आपकों इस योजना के बारें में जानकारी देने जा रहे है।

कृपया करके इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ें और इस योजना का लाभ उठायें। जिन महिलाओं की उम्र 19 या उससे अधिक होगी वही इसका आवेदन कर सकती है। गर्भवती सहायता योजना के तहत जो महिला पहली बार गर्भ धारण कर रही होंगी या दूध पिलाने वाली औरतो को सरकार 6000 रुपये की सहायता राशि प्रदान करेगी। योजना से मिलने वाली राशि सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी, आपका स्वयं का बैंक अकाउंट होना बहुत जरुरी है जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। यह सहायता राशि महिलाओं को 3 क़िस्त में प्रदान की जाती है। बच्चे के जन्म के समय सरकार द्वारा पहली क़िस्त लाभार्थी के खाते में पंहुचा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना{Pradhan Mantri Matritv} 2021

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट 2013 के तहत सभी जिलों में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लागू कर दिया गया। योजना में लगभग 1.75 करोड़ से भी ज्यादा महिलाएं इसके अंतर्गत शामिल होकर लाभ प्राप्त कर चुकी है। केंद्र सरकार ने 2018 से 2020 तक इस PMMVY योजना में 5931.95 करोड़ रुपये की सहायता राशि औरतो को प्रदान की है। अगर आप भी इसका आवेदन करना चाहते है तो आप को किसी भी केंद्र के चक्कर काटने की जरुरत नहीं है आप आसानी से अपने घर बैठे ही अपने कंप्यूटर या मोबाइल द्वारा इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट pmmvy-cas.nic.in पर जाना होगा।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को बच्चे के जन्म के समय और उसी के दौरान हुए नुकसान हेतू महिलाओ को सहायता राशि देती है। यदि आप भी इसका आवेदन करना चाहते है तो आप आंगनबाड़ी या हेल्थ सेंटर्स पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर सकते है या आप इसका ऑनलाइन माध्यम से भी पंजीकरण करा सकते है। बच्चे के जन्म के समय सरकार द्वारा पहली क़िस्त लाभार्थी के खाते में पंहुचा दी जाएगी। योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे: PMMVY योजना का उद्देश्य, पात्रता, योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, योजना का ऑफलाइन एवं PMMVY ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, महत्तवपूर्ण दस्तावेज क्या होंगे आदि जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

                          गर्भावस्था सहायता योजना 2021

योजना का नाम Pradhan Mantri Matritv Vandana Yojana [PMMVY]
योजना शुरू की गई केंद्र सरकार (प्रधानमंत्री जी द्वारा)
PMMVY Scheme Launched on 1 जनवरी 2017
विभाग महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
आवेदन की अंतिम तिथि Not Applicable
लाभार्थी गर्भवती महिला
योजना का लाभ  6000 रूपये
ऑफिसियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/

 

बैंक पास बुक पोस्ट ऑफिस पास बुक पासपोर्ट साइज फोटो
वोटर ID कार्ड बच्चे का जन्मप्रमाण पत्र पासपोर्ट
किसान फोटो पासबुक मोबाइल नंबर राशन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस

 

                                ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले इच्छुक आवेदक को PMMVY स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आवेदक के सामने होम पेज खुल जायेगा। होमपेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस लॉगिन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की ईमेल आईडी, पासवर्ड कैप्चा कोड आदि दर्ज कराये।
  • पूरी जानकारी अच्छे से भरने के बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद आप “प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना” के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • अब आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी अच्छे से भरनी होगी। जानकारी भरने के बाद एक बार दी गई जानकारी की जाँच कर ले और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दे।

 

                     मातृत्व वंदना योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे 

योजना का ऑफलाइन आवेदन करने लिए आपको हेल्थ सेंटर या निजी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना है या आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी फॉर्म को जमा कर सकते है। यहाँ आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए 3 तरह के फॉर्म भरने होंगे लेकिन आपको ये फॉर्म योजना के दिशा निर्देश के अनुसार समय समय पर भरना है। पहले आपको फॉर्म 1A भरना है आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से भरना है और वही जमा कर देना है। इसी तरह आपको समय अनुसार दूसरा व तीसरा फॉर्म भी भर देना है। जब आपके तीनो फॉर्म भर जायेंगे तब आपको केंद्र द्वारा एक पर्ची दी जाएगी। जिसके बाद आपको आवेदन पूरी हो जाएगी और आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Pradhan Mantri Matritv योजना के दौरान गर्भपात या मृत जन्म का मामला

इस योजना में केवल एक ही बार लाभ प्राप्त करने पात्र है। अगर पहली किश्त के दौरान महिला का गर्भपात हो जाता है तो भविष्य में गर्भावस्था के दौरान योजना की पात्रता, मानदंड और किश्त शर्तो की अधीन केवल दूसरी और तीसरी किश्त शर्तो प्राप्त करनें के लिए पात्र होंगी और इसी तरह दूसरी और तीसरी किश्त शर्तो लेने के बाद गर्भपात हो जाता है तो भविष्य में गर्भावस्था के दौरान योजना की पात्रता, मानदंड और भविष्य शर्तोकी अधीन केवल तीसरी भविष्य शर्तो में किश्त प्राप्त करने के लिए योग्य होंगी।

Pradhan Mantri Matritv योजना के दौरान शिशु मृत्यु का मामला

इस योजना में लाभार्थी केवल एक बार लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है यदि डिलीवरी के दौरान शिशु की मृत्यु हो जाती है और आवेदक ने सारी किश्त प्राप्त कर ली है तो भविष्य में दोबारा इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा वर्कर भी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

इस योजना के तहत आवेदक को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंन्द्र में जाकर पंजीकरण के लिए अपना पहला फॉर्म देकर उसमें पूछी गयी सभी जानकारियों को अच्छी तरह से भरकर जमा कराना होगा। इसी तरह दूसरे और तीसरे किस्त के लिए भी यही प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा। जिन्हें जमा करने के बाद आपको किस्त मिल जायेंगी।

1. पहली क़िस्त (INSTALLEMENT):
गर्भवती महिला को पहली क़िस्त रजिस्ट्रेशन करने के 150 दिन के अंदर दी जाती है जिसमे लाभार्थी को 1000 रुपये की सहायता राशि सरकार द्वारा दी जाती है जो की महिला के डायरेक्ट बैंक खाते में जाती है। पहली क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपको इन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी:

महिला को 1A फॉर्म भरना होगा MCP कार्ड(मदर एंड चाइल्ड प्रोटेक्शन कार्ड)

पहचान पत्र: वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड बैंक पास बुक की कॉपी

2. दूसरी क़िस्त(INSTALLEMENT):
दूसरी क़िस्त सरकार महिला के खाते में तब ट्रांसफर करती है जब महिला का एक बार का गर्भवती टेस्ट हो गया हो और टेस्ट होने के पश्चात 180 दिन के अंदर महिला को 2000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। दूसरी क़िस्त प्राप्त करने के लिए आपको इनकी जरुरत होगी:

महिला को 1B फॉर्म भरना है

MCP कार्ड की फोटो कॉपी

3. तीसरी क़िस्त(INSTALLEMENT):

तीसरी क़िस्त प्राप्त करने के लिए बच्चे के जन्म के पश्चात उसका पंजीकरण करवाना जरुरी है। और इसके अलावा बच्चे को 6 महीने के बाद टीके(हेपेटाईटिस B, खसरे के टीके आदि) लग जाने के बाद सरकार 2000 रुपये महिला के खाते में ट्रांसफर करती है। इसके लिए डाक्यूमेंट्स यह है:

महिला 1C फॉर्म भरें

MCP कार्ड

आधार कार्ड की कॉपी

सूचना:

सरकार द्वारा दिए जाने वाले 6000 रुपये में से 1000 रुपये की राशि उन लोगो को दे दी जाएगी जिनके बच्चे हॉस्पिटल में जन्म लेते है और जननी सुरक्षा योजना के लाभ ले रहे होंगे।

दिसंबर के महीने में बताया गया की योजना के अंतर्गत महिलाओ को 5000 की सहायता राशि दी जाएगी जो की 3 किस्तों में प्रदान की जाएगी। वह महिला चाहे सरकारी हॉस्पिटल में या प्राइवेट हॉस्पिटल में बच्चे को जन्म दे वह इस योजना का आवेदन कर सकती है सरकार ने इसके लिए कोई निर्देश नहीं बनाये।

                               कुछ उपयोगी महत्वपूर्ण लिंक 

 आवेदन फॉर्म 

ENGLISH ||  HINDI

अधिकारिक वेबसाइट

यहा क्लिक करे

Bihar ICDS Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2021-Application started

Bihar Post Matric Scholarship Form 2021

 

जॉब से जुड़े, वर्डप्रेस, वेवसाइट, सभी तरह के अपडेट के लिए आकर जरूर चेक करें  हमारे वेबसाइट smartkhabri.com को आपको और कुछ  अधिक जानना हो किसी भी विषय में तो हमारे वेबसाइट smartkhabri.com पर कृपया कमेंट करके हमें बताएं  या जरूर पूछे

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles